उच्च पद और अहंकार जरा भी नहीं, कार से उतरते ही उप राष्ट्रपति ने बुजुर्गों के छुए पैर, देखिए वीडियो


नई दिल्ली (एजेंसी)। उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री कर उनका अपमान किए जाने का विवाद देशभर में चर्चा में है। इस बीच, केरल की यात्रा के दौरान उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें विनम्रतापूर्वक अपने स्कूल शिक्षक के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। यह वीडियो दर्शाता है कि उच्च पद पर होने के बावजूद उप राष्ट्रपति पर अहंकार की कोई छाप नजर नहीं आती है।

रत्ना नायर (83) 55 साल बाद जगदीप धनखड़ से मिलीं. लेकिन “उज्ज्वल लड़के” के बारे में सब कुछ उसकी स्मृति में स्पष्ट रूप से अंकित है। उन्होंने कहा, “वह बिल्कुल भी नहीं बदला है। बिल्कुल वही प्रतिभाशाली और विनम्र लड़का जिसने 1969 में हमारा स्कूल छोड़ दिया था।” नायर को अपना रोल नंबर भी याद है: 166। उन्होंने ओनमनोरमा को बताया, “उनके आसपास उपराष्ट्रपति की कोई हवा नहीं थी।”

सोमवार को, दूसरे नागरिक धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में सैनिक स्कूल के अपने पुराने गणित शिक्षक से मिलने के लिए केरल के उत्तरी कन्नूर जिले के एक गाँव चंबद तक गए। वह 11 अगस्त, 2022 को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेते समय अपने शिक्षक से किया गया वादा निभा रहे थे। “उन्होंने मुझे शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया लेकिन मैं स्वास्थ्य कारणों से नहीं जा सका। लेकिन समारोह के बाद नायर ने उन्हें बधाई संदेश भेजा. उन्होंने कहा, “उन्होंने जवाब दिया कि वह जब भी केरल आएंगे तो मुझसे मिलेंगे। मुझे लगता है कि वह उसके बाद पहली बार केरल आ रहे हैं।” नायर ने कहा, “उन्होंने अपनी बात रखी।

वीडियो में दिख रहा है कि 72 वर्षीय जगदीप धनखड़ जैसे ही अपनी कार से उतरते हैं, वैसे ही सामने खड़े एक बुजुर्ग शख्स को पैर छूकर प्रणाम कर रहे हैं। वो बुजुर्ग शख्स उप राष्ट्रपति के शिक्षक बताए जा रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि थोड़ा सा आगे बढऩे पर उप राष्ट्रपति एक बुजुर्ग महिला के भी पैर छू रहे हैं। वह उनकी गुरुमाता कही जा रही हैं।

बता दें कि मिमिक्री मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी की आलोचना हो रही है। बुधवार को भी राज्यसभा में मिमिक्री विवाद पर एनडीए सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों ने विरोध-प्रदर्शन जताया और सभापति के सम्मान में पूरे प्रश्नकाल खड़े रहे। इस दौरान जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा में कहा कि उन्होंने वीडियो देखा है और इससे उन्हें गहरा दुख हुआ है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम को संबोधित करते हुए, सभापति ने उनसे कहा, कल्पना कीजिए कि मुझे क्या महसूस हुआ होगा, जब आपकी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता, एक सांसद, मेरा मजाक उड़ाने वाले एक कृत्य को फिल्मा रहे थे। यह एक व्यक्तिगत हमला है। उन्होंने कहा, यह सिर्फ एक किसान या एक समुदाय का अपमान नहीं है, यह राज्यसभा के सभापति के पद का अपमान है। और वह भी उस पार्टी द्वारा जिसने इतने लंबे समय तक देश पर शासन किया है।