केन्द्र सरकार की विश्वकर्मा योजना को घर-घर पहुंचाने के निर्देश, च्वॉइस सेंटरों में ऑनलाइन पंजीयन शुरू


भिलाई। नगर पालिक निगम क्षेत्रों में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की टीम को विश्वकर्मा योजना के तहत स्व सहायता समूह के माध्यम से अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाने विभिन्न वार्डों में विशेष जागरूकता लाने की पहल की गई है।। इस बेहतर योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए निर्देश दिये हैं।

इसी क्रम में भिलाई नगर निगम के अंतर्गत जोन-2 कार्यालय वैशालीनगर में संचालित पटेल च्वॉइस सेंटर के संचालक उमेश पटेल ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ी जानकारियों को महिलाओं के बीच साझा किया गया है। आपको बता दे की पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सरकार छोटे रूप में व्यवसाय करने वाले विश्वकर्मा भाई बहनों को 1 लाख रूपए का लोन दे रही है। जिसे 18 महीनों में 5 प्रतिशत ब्याज दर से दिया जा रहा है। इसके अलावा 2 लाख रुपए तक का लोन 30 महीनों में 5 प्रतिशत ब्याज दर से दे रही है। इसके अलावा 15 दिनों का व्यवसाय करने के प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। विश्वकर्मा योजना में विभिन्न कार्य सम्मिलित है। इसके ऑनलाइन फार्म का आवेदन करने के लिए च्वॉइस सेंटरों में संपर्क किया जा सकता है।

वहीं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत शहर के किसी भी चॉइस सेंटर के माध्यम से पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को सहायता के लिए संचालित केंद्रीय योजना में आवेदन करने हेतु ऑनलाइन पंजीयन किए जा रहे हैं, इस योजना के तहत कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, हथोड़ा बनाने वाले, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, डलिया, चटाई, झाड़ू बनाने का काम करने वाले, पारंपरिक गुडिय़ा और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी और मछली का जाल बनाने वाले महिला/पुरुष अपना आवेदन निकटतम चॉइस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों को पहले काम के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा 15000 रूपए तक का सामान एवं अपने काम को बढ़ाने के लिए एक लाख रूपए तक का लोन भी दिलाया जाएगा।