राजनीति: जब भाजपा प्रत्याशी ने पैर छूकर लिया कांग्रेस प्रत्याशी से आशीर्वाद


महासमुंद ( न्यूज़)। राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के बीच महासमुंद में मंगलवार को एक दिलचस्प नजारा देखने को मिला। हुआ यह कि नामांकन दाखिल करने पहुंचे कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों का जब आमना-सामना हुआ तो भाजपा प्रत्याशी ने कांग्रेस प्रत्याशी के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद मांगा। कांग्रेस प्रत्याशी ने भी बड़प्पन दिखाते हुए भाजपा प्रत्याशी को खुले दिल से आशीर्वाद दिया।

यह नजारा तब देखने को मिला, जब भाजपा की प्रत्याशी रुपकुमारी चौधरी कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू के पास पहुंची और उनके पैर छू लिए। बाद में कांग्रेस प्रत्याशी साहू ने कहा कि जब कोई पैर छूता है तो उसे आशीर्वाद देना हमारी परंपरा है। विचारधारा और सियासी लड़ाई अपनी जगह है। इससे पहले मंगलवार को बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों ने अपने-अपने नामांकन फार्म जमा किए। कांग्रेस की ओर से पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पर्चा दाखिल किया। बीजेपी प्रत्याशी रुपकुमारी चौधरी ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले कांग्रेस के सियासी दिग्गजों ने शक्ति प्रदर्शन किया। सभा के माध्यम से कांग्रेस पार्टी ने लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोट की अपील की।

महासमुंद लोकसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी जिस वक्त नामांकन दाखिल करने पहुंचीं उसी वक्त ताम्रध्वज साहू भी वहां मौजूद थे। रुपकुमारी चौधरी ने जब ताम्रध्वज साहू को वहां देखा तो तुरंत उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू ने भी बीजेपी प्रत्याशी को आशीर्वाद देने में कोताही नहीं की। सियासत के मैदान में बहुत कम ऐसे मौके आते हैं जब विरोधी गुट के नेता भी एक दूसरे का मैदान-ए-जंग में आशीर्वाद लेते हैं।

नामांकन के बाद ताम्रध्वज साहू ने कहा कि कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है। साहू ने कहा कि कांग्रेस के खातों को फ्रीज कर दिया गया है लेकिन कांग्रेस के रिश्ते जनता के साथ इतने बेहतर हैं कि पैसों की कमी महसूस नहीं होगी। वहीं रुपकुमारी चौधरी को आशीर्वाद देने पर उन्होंने कहा कि ये हमारी परंपरा है। जब कोई पैर छूता है तो बड़े उनको आशीर्वाद देते हैं। विचारधारा और सियासी लड़ाई अपनी जगह है। रुपकुमारी चौधरी ने भी नामांकन के बाद अपनी जीत का दावा किया।