रायपुर हेरिटेज वॉक द्वितीय के अंतर्गत रायपुर को नजदीक से जान रहे हैं इतिहास में रूचि रखने वाले प्रतिभागी


रायपुर (PIB)। पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के छत्तीसगढ़ नोडल कार्यालय द्वारा हेरिटेजवॉक, प्रोजेक्ट गेटआउट और अगोरा इकोटूरिज्म के संयुक्त सहयोग से विगत 26 नवंबर 2023 से प्रारंभ होकर रायपुर के विभिन्न स्थलों को केंद्रित कर प्रत्येक रविवार पांच हेरिटेज वॉक की श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। रायपुर हेरिटेज वॉक शहर के इतिहास और विरासत को बढ़ावा देने और लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक श्रृंखला है। बीते रविवार 3 दिसंबर 2023 को ‘टेम्पल ट्रिनिटी’ थीम पर आधारित श्रृंखला की दूसरी वॉक 600 साल पुराने कंकाली पारा मंदिर से शुरू हुई, जिसमें मंदिर से जुड़ी आकर्षक कहानियों, अमीनपारा की सड़कों और शीतला मंदिर की खोई हुई कहानी की खोज की गई। समापन राजराजेश्वरी महामाया मंदिर में हुआ जहां प्रतिभागियों ने कल्चुरी राजवंश और मंदिर वास्तुकला के बारे में सीखा।

वहीँ इसी शृखंला की तीसरी वॉक में आज 10 दिसंबर 2023 को ‘राइजिंग रायपुरÓ थीम पर महादेव घाट पर हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया। इस आयोजन के अंतर्गत, महादेव घाट से जुड़े इतिहास और वहां मौजूद समस्त धरोहरों और उनके साथ जुड़ी हुई पौराणिक कथाओं पर बातचीत हुई। इन सभी बातों की जानकारी कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगो को दी गई। इस कड़ी में रायपुर में रह रहे अलग अलग कार्यक्षेत्र से आए लोगों ने भाग लिया। सभी को वहां स्थित हठकेश्वर नाथ महादेव मंदिर, जूना अखाड़ा और स्वामी आत्मानंद की जागृत समाधि दिखाई गई और इन सभी स्थानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में आए हुए लोगो ने इस पहल की सराहना करते हुए सभी आयोजको का उत्साह वर्धन किया और आगे भी इस प्रकार के आयोजनों में सम्मिलित होने की सहमति जताई और अपनी धरोहरों के प्रति गौरवान्वित महसूस किया। प्रत्येक हेरिटेज वॉक के दौरान प्रतिभागियों को रेस्पोंसिबल एवं सस्टेनेबल पर्यटन के प्रति जागरूक किया जाता है एवं ट्रेवल फॉर लाइफ की शपथ भी दिलायी जाती है और प्रकृति व पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल से दूर रहने व प्लास्टिक के स्थान पर वैकल्पिक संसाधनों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इसी कड़ी में अगली हेरिटेज वॉक रविवार 17 दिसंबर 2023 को ‘कोलोनियल लेंसÓ थीम पर आधारित होगी। इन हेरिटेज वॉक का समय प्रात: 0730 से रखा जाता है, अगर आप भी इस हेरिटेज वॉक का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप संपर्क कर सकते हैं मयंक दुबे – 99680 41077, भाग्येश दुबे – 98279 37625 एवं शिवम त्रिवेदी – 92000 77707