2024 : विष्णु सरकार करेगी सौगातों की बौछार


रायपुर। इस नए साल में कई तरह की नई सौगातें प्रदेश की जनता को मिलने वाली हैं। प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगने का काम नए साल में प्रारंभ होगा। वहीं प्रदेश की सरकार मोदी की गारंटी वाली कई योजनाओं को नए साल में लागू करेगी। इस योजना के मुताबिक सबसे महत्वपूर्ण महतारी वंदन योजना है। जिसमें हर विवाहित महिला को एकहजार रुपए हर माह मिलेगा। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत में गैस सिलेंडर पांच सौ रुपए में मिलेगा। साथ ही नए रायपुर में सीएम हॉउस भी बनकर तैयार हो जाएगा। जिसमें प्रदेश के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के शिफ्ट होने की संभावना है।

लगेंगे स्मार्ट मीटर
प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी बड़े लंबे समय से चल रही है।आपको बता दें की इसमें छत्तीसगढ़ के राज्यपॉवर कंपनी ने पांच संभागों को तीन संभागों में बांटकर टेंडर को फाइनल कर दिया है। वहीं रायपुर संभाग के सभी काम टाटा कंपनी करती है। वहीं संभागों का बाकी काम जीनस कंपनी को मिला है। स्मार्ट मीटर लगाने से पहले ही राजधानी रायपुर के गुढिय़ारी में कंट्रोलरूम का काम कर रहा है। इस काम की शुरुआत नए साल के मौके पर सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाने हो से होगी। इसके साथ ही प्रदेश केअंबिकापुरऔर बिलासपुर संभाग जैसे कई अन्य जिलों में भी स्मार्ट मीटर लगने का काम प्रारंभ हो जाएगा।

मिलेगी आवासहीनों को सौगात
नए साल में प्रदेश में बीजेपी सरकार अपनी नई योजनाएं लागू करेगी। जिसकी शुरुआत18 लाख आवासहीनों को आवास बनाने की मंजूरी को लागू करेगी। वहीं बीजेपी पार्टी ने चुनाव के दौरान मोदी की गारंटी के नाम से 20 योजनाओं को लागू करने का वादा किया था। जिसमें 18 लाख आवास हीनों को आवास बनाने की मंजूरी प्रदेश सरकार ने पहले ही दे दी है। साथ ही 3100 में 2100 रु. क्विंटल के हिसाब से धान की खरीदी भी हो रही है। इसी के ही साथ किसानों को उनका दो साल का रुका बोनस भी सरकार दे दिया है। वहीं नए साल में प्रदेश की सरकार सबसे पहले विवाहित महिलाओं को हर माह एक हजार रु.देने के लिए महतारी वंदन योजना को शुरू करेगी।

विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी की पहल
जल्द ही राजधानी रायपुर के मोतीबाग में एक नई लाइब्रेरी खुलेगी। जिसमें विद्यार्थियों को नई लाइब्रेरी में पढऩे का मौका मिलेगा। वहीं मोतीबाग की लाइबेरी में नालंदा की तरह ही सारी सुविधा होगी। इसके साथ ही सीएम साय ने एक और नालंदा परिसर बनाने का एलान किया है। इसकी नींव नए साल के मौके पर रखने की संभावना बनी हुई है। नए साल में उज्ज्वला गैस कनेक्शन वाली गरीब महिलाओं को 500 में गैससिलेंडर की रीफिलिंग दी जाएगी, जिसमें केवायसी कराने का काम चल रहा है। भाजपा शिविर लगाकर मजदूर कार्ड बना रही है। इस योजना को नए साल में कैबिनेट मे मंजूरी मिलने बाद लागू किया जाएगा। बीजेपी की सरकार में श्रमिकों को हर साल दस हजार रुपए दिए जाने हैं। आयुष्मान योजना में अब पांच की जगह पर दस लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा।इस योजना की भी शुरुआत नए साल में की जाएगी।