Rautiya community : रौतिया समाज को जल्दी ही मिलेगा जनजाति का दर्जा-रेणुका


Rautiya community :  पत्थलगांव !   केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने रौतिया समाज के लोगों को जल्दी ही जनजाति का दर्जा दिलाने का भरोसा दिलाया है।
सुश्री सिंह आज जशपुर जिले का कण्डोरा गांव में आयोजित रौतिया समाज का महासम्मेलन में पहुंची थी। इस महासम्मेलन में भाजपा के पूर्व वन मंत्री महेश गागड़ा सहित पड़ोसी राज्य झारखंड और ओड़िसा से भी अनेक जनप्रतिनिधि पहुंचे थे।


Rautiya community  :  रेणुका सिंह ने कहा कि रौतिया समाज के लोग लम्बे समय से केंद्र सरकार से रौतिया समाज को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस मांग को पूरी करने के लिए आवश्यक कार्यवाही पूरी नहीं हो पाई है। इस दिशा में जल्दी ही कार्यवाही करने को कहा गया है।


उन्होंने कहा कि मोदी है तो हर काम मुमकिन है, उन्होंने कहा कि बहुत ही जल्द रौतिया समाज को अनुसूचित जाति में शामिल किया जाएगा, वहीं पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि 2020 में केंद्र सरकार द्वारा राज्य शासन से रौतिया समाज के बारे में अतिरिक्त जानकारियां मांगी गई थी लेकिन राज्य सरकार 3 वर्षो तक केंद्र को जानकारियां नही भेजी।

इस संबंध में जब रौतिया समाज के लोगों ने जशपुर में आंदोलन शुरू किया तो राज्य शासन की नींद खुली और केंद्र सरकार को जानकारियां भेजी गई हैं। इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरू हो गई है।