Chhattisgarh Assembly Elections: चुनाव के लिए 40 दावेदारों ने खरीदा नामांकन फार्म


Chhattisgarh Assembly Elections:  रायपुर। छत्तीसगढ़ की पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों (assembly seats) पर चुनाव के लिए 40 दावेदारों नामांकन फार्म खरीदा है। पर्चा खरीदने वालों में जगदलपुर से 3, चित्रकोट से 3, कोण्डागांव से 3, केशकाल से 2, दंतेवाड़ा से 1, बीजापुर से 1, नारायणपुर से 2, जिनमें सीपीआई से फुलसिंह कचलाम और निर्दलीय रामूराम उसेंडी तथा कांकेर से 1 अर्जुन सिंह एवं भानुप्रतापपुर से 2 सोप सिंह एवं अनिरुद्ध ठाकुर शामिल हैं।

Chhattisgarh Assembly Elections: बस्तर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र 85 बस्तर (अजजा), 86 जगदलपुर सामान्य एवं 87 चित्रकोट (अजजा) के लिए कलेक्टोरेट स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन की प्रक्रिया के पहले दिन दो विधानसभा जगदलपुर एवं चित्रकोट विधानसभा सीटों से 6 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र क्रय किया। कांग्रेस के दावेदार में शामिल जगदलपुर विधानसभा सीट से टीव्ही रवि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा खरीदा।

वहीं राजनांदगांव जिले की चार सीटों के लिए 13 फार्म बिके हैं। मोहला मानपुर, खैरागढ़ और कवर्धा मिलाकर यहां 20 से ज्यादा पर्चा लिए गए हैं, लेकिन दाखिल किसी ने नहीं किया। यहां डोंगरगढ़ में भाजपा से बागी राजेश श्यामकर ने 300 लोगों के साथ कलेक्टोरेट पहुंच कर पर्चा लिया है।

20 तक पर्चा, 23 तक नाम वापसी

Chhattisgarh Assembly Elections: प्रथम चरण में बस्तर संभाग की 12 समेत राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई तथा कबीरधाम जिलों के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया जाना है। प्रदेश में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 20 सीटों के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं।

21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा प्रत्याशी 23 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। प्रथम चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा, जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

Chhattisgarh Assembly Elections: पहले चरण में विधानसभा सीट

पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।