भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के बाद आस्ट्रेलिया को भी चटाई धूल, पहली बार टेस्ट में हराया


मुंबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे एकलौते टेस्ट में जीत हासिल कर ली है। रविवार को मैच के चौथे दिन भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया ने 75 रनों का लक्ष्य दिया। भारतीय टीम ने दो विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। स्मृति मंदना ने चौका लगाकर जीत दिलाई वहीं दूसरे छोर पर जेमिमा रोड्रिक्स 11 रन पर नाबाद रही।

इससे पहले आस्ट्रलिया टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी की और उनकी पहली पारी 219 रनों पर सिमट गई। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में ताहिला मैक्ग्रा ने 50 और बेथ मूनी ने 40 रन बनाए थे। भारत के लिए पूजा वस्त्राकर ने चार और स्नेह राणा ने तीन विकेट लिए थे। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 406 रन बनाकर 187 रनों की बढ़त ली। भारत के लिए पहली पारी में दीप्ति शर्मा ने 78, स्मृति मंधाना ने 74, जेमिमा रोड्रिग्स ने 73 और ऋचा घोष ने 52 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में तीसरे दिन खेल समाप्ति तक पांच विकेट पर 233 रन बना लिए थे। उसके पास 46 रन की बढ़त थी। कंगारू टीम चौथे दिन दूसरी पारी में 261 रन पर सिमट गई। उसे कुल 74 रन की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में ताहिला मैक्ग्रा 73, एलिस पैरी 45 और बेथ मूनी 33 रन बनाकर आउट हुईं। एलिसा हीली ने 32 और फोबी लिचफील्ड ने 18 रन बनाए। भारत के लिए दूसरी पारी में स्नेह राणा ने चार विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ और हरमनप्रीत कौर को दो-दो सफलता मिली। पूजा वस्त्राकर ने एक विकेट लिया।

इस तरह भारत को जीत के लिए 75 रन का लक्ष्य मिला। भारत को दूसरी पारी में पहला झटका शेफाली वर्मा के रूप में लगा। वह पहले ओवर में चार रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद ऋचा घोष व स्मृति मंदना के बीच अर्धशतकीय साजेदारी हुई। बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में ऋचा घोष कैच आउट हो गई। इसके बाद जेमिमा क्रीज पर आई। दोनों ने भारतीय टीम को फिर कोई झटका लगने नहीं दिया। स्मृति मंदना ने जीत का चौका लगाया। स्मृति ने दूसरी पारी में नाबाद 38 रनों की पारी खेली वहीं जेमिमा 11 रन बनाकर नाबाद लौटी।