दुर्ग से पलासा-बरहमपुर तक एक्सप्रेस ट्रेन की मांग, आंध्र उत्कल संघर्ष समिति ने आंध्रप्रदेश के सांसद को सौंपा ज्ञापन


भिलाई। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले से आंध्र प्रदेश के पलासा व ओड़िशा के बरहमपुर तक व्हाया विजयनगरम् होते हुए नई एक्सप्रेस की मांग बरसों पुरानी है। इसके लिए दुर्ग भिलाई में रहने वाले आंध्र व ओड़िशा के लोग आंध्र उत्कल संघर्ष समिति के माध्यम से संघर्ष रत हैं। अब तक कई सांसदों को ज्ञापन सौंपा गया और रेलवे के उच्च अधिकारियों तक मांग पहुंचाई गई लेकिन इस मांग का दरकिनार किया गया। इसी कड़ी में आंध उत्कल संघर्ष समिति के अध्यक्ष के उमाशंकर राव ने आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जाकर वहां के सांसद किंजरापु राममोहन नायडू को उनके गृह नगर निम्माड़ जाकर उनके निवास पर ज्ञापन सौंपा और दुर्ग से विजयनगरम् होते हुए पलासा -बरहमपुर तक नई एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की मांग की गई।

ज्ञापन के जवाब में सांसद राममोहन नायडू ने कहा कि 30 जनवरी 2024 से लोकसभा का “बजट सत्र” प्रारंभ होगा। मैं लोकसभा सदन में नई रेल सुविधा दुर्ग से पलासा, बरहमपुर तक प्रारंभ करने की मांग करेंगे। इसके अलावा आंध्र उत्कल संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल को साथ रेल मंत्री से मुलाकात कर चर्चा करने के लिए दिल्ली आने कहा गया। आंध्र उत्कल संघर्ष समिति के अध्यक्ष के उमाशंकर राव, पूर्व सरपंच ए रामकृष्ण, आर गणपति, के पापा राव, पी बालू, पी तिरूपति राव ने ज्ञापन सौंपने के बाद सकारात्मक पहल के लिए सांसद का आभार जताया।

आंध्र उत्कल संघर्ष समिति अध्यक्ष के उमाशंकर राव ने बताया कि दुर्ग से पलासा, बरहमपुर तक आने जाने की दूरी मात्र 722 किलोमीटर की दूरी है। इस दूरी को तय करने में दो से तीन ट्रेनों को बदलना होता है। बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों के साथ यात्रा करना बहुत मुश्किल, आरक्षण नहीं मिलने के कारण लोगों को बहुत कष्टदायक यात्रा करनी पड़ रही है। दुर्ग से पलासा, बरहमपुर तक नई ट्रेन चलाने के लिए कई बार भूख हड़ताल, धरना प्रदर्शन एवं जन आंदोलन कर रेल प्रशासन को ध्यानाकर्षण किया गया। इस दौरान आश्वासन तो मिला लेकिन अब तक मांग पूरी नहीं की गई।