छोटी चोरियों से नहीं हो रहा था गुजारा तो करने निकले बैंक में डकैती, पुलिस पहुंची तो भागे… तीन डकैत पकड़ाए


भिलाई। दुर्ग जिले के अंडा थाना क्षेत्र पुलिस व स्थानीय ग्रामीणों की सक्रियता से डकैती की बड़ी घटना टल गई। छोटी चोरियों से गुजारा नहीं होने पर यहां के जिला सहकारी मर्यादित बैंक अटल चौक में डकैती की नियत से बैंक की खिड़की को काटकर पांच बदमाश अंदर घुसे। इससे पहले की बैंक की रकम पर हाथ साफ करते ग्रामीणों की इसकी भनक लग गई। रात्रि गश्त पर निकली पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस के आने से पहले पांचों बदमाश भाग गए। पुलिस ने पतासाजी के बाद तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से बैंक के कुछ सामान व नगदी रकम जब्त की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार 24 व 25 जनवरी की दरमियानी रात को अंडा क्षेत्र के जिला सहकारी बैंक में बदमाशों ने सेंधमारी की। डकैती की नियत से बैंक की  खिड़की को काटकर बदमाश अंदर घुसे। रात्रि गश्त पर निकली अंडा पुलिस एवं ग्रामीणों की सतर्कता के चलते डकैतों ने बैंक में रखे रकम को हासिल करने से पहले ही कुछ समान लेकर भाग गए। डकैती की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक रामगोपाल गर्ग के द्वारा जिले के पुलिस को अलर्ट करते हुये चारों दिशाओं में नाकाबंदी की गई।

इसके बाद पुलिस ने घेराबंदी शुरू की और 3 बदमाशों को अलग अलग स्थान पकड़कर पूछताछ किया गया। इन तीनों ने बैंक में डकैती की बात मान ली। इनके साथ दो और बदमाश भी थे जो भागने में कामयाब हो गए। पुलिस ने तीनों बदमाशों को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से 2 मोटर साइकिल, बैंक के कम्प्यूटर मॉनिटर तथा नगदी रकम 4700 रुपए को बरामद किया गया। आरोपियों ने बताया कि घटना में शामिल सभी आरोपी जिला रायपुर छत्तीसगढ़ के निवासी है व सभी किसी न किसी अपराध में जेल जा चुके है।

अंडा थाना प्रभारी आनंद शुक्ला ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों में ध्नसुली रायपुर निवासी साहिल राय उर्फ राहुल (20), अभिषेक राय (24) तथा पचेड़ा रायपुर निवासी शेख अमित कुरैशी (37) शामिल है। घटना के दो अन्य आरोपी धर्मेन्द्र एवं सलमान घटना के उपरांत फरार है जिनकी तलाश की जा रही है। थाना प्रभारी आनंद शुक्ला ने यह भी बताया कि सभी छोटे-छोटे अपराधिक कृत्य किया करते थे। जिससे इनकी जरूरते पूरी नहीं हो रही थी। इस वजह से बड़ा हाथ मारने का प्लान बनाया। बैंक में सेंधमारी से पहले सभी ने रेकी की और सही समय की तलाश में थे।

थाना प्रभारी ने बताया कि योजना के तहत 24 जनवरी की रात को बैंक में खिड़की का ग्रिल काटकर दाखिल हुए। पुलिस के पहुंचने के कारण वे सभी बदमाशों को भागना पड़ा। आरोपियों के खिलाफ धारा 450,402,399,395 के तहत कार्रवाई की गई है। इस पूरी कार्रवाई उप निरीक्षक तुलसी राम साहू, एएसआई राघवेन्द्र सिंह, चंद्रशेखर सोनी, प्रधान आरक्षक धन्नू राम कृषान, लक्ष्मीनारायण पात्रे, भागवत पेंदरिया, कौशलेन्द्र सिंह, आरक्षक भवानी जगत, तिलेश्वर यादव, उमाकांत वर्मा, कुबेर सिंह, कमलकांत अंगूरे, अश्वनी यदु आकाश अवस्थी, नितेश कुरें, तेजेश्वर साहू तथा डायल 112 वाहन चालक जितेन्द्र सिन्हा की मुख्य भूमिका रही है।