श्रीश्रीश्री  मांकिनम्मा महोत्सव : गाजे बाजे के साथ निकली माता मंकिनम्मा देवी की शोभायात्रा, सैकड़ों भक्त हुए शामिल


भिलाई। भिलाई कैम्प 2 तेलुगु मोहल्ला श्याम नगर लिंक रोड में युवा तेलुगू समिति द्वारा गुरुवार को श्रीश्रीश्री मांकिनम्मा देवी पूजा महोत्सव के आयोजन धूमधाम से किया गया। तेलुगु समाज के साथ-साथ अन्य समाज के लोगों की उपस्थिति में सुबह 8 बजे पूजा शुरू की गई। कैम्प 2 स्थित हनुमान मंदिर में 11:00 बजे ध्वज रोहण कर माता मंकिनम्मा की शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में आंध्र प्रदेश से आए पंडितों द्वारा लाई से बनाई गई माता की मूर्ति विशेष आकर्षण का केन्द्र रही है। गाजे बाजे व आतिशबाजी के साथ माता मंकिनम्मा की शोभायात्रा निकाली गई।

शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में समाज की महिलाएं बच्चे व पुरुष शामिल हुए। मोहल्ले में स्थित देवी के मंदिर की प्रतिमूर्ति को विशेष प्रसाद जावा गुड से बनी खीर बनाकर भोग लगाया गया। मूर्ति व कलश को सिर पर रखकर महिलाएं नाचती झूमती शोभायात्रा में शामिल हुई।  दोपहर में भंडारे का भाव आयोजन हुआ। जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया । समाज के सदस्य सविता राव, काम्मां, बांगरआम्मा, ने बताया कि देवी मांकिनम्मा की पूजा अपने-अपने श्रद्धा भक्ति अनुसार लोग प्रतिवर्ष या हर तीसरे वर्ष में करते हैं। इस मौके पर मोहल्ले को दुल्हन की तरह सजाया जाता है ।सभी एक जगह एकत्रित हो पूजा पाठ करते हैं ।यह पूजा आंध्रा में ग्रामवासियों द्वारा माता शीतला के रूप में देवी मांकिनम्मा को नाम पत्ता हल्दी पानी आदि अर्पित कर खुशी का आशीर्वाद मांगा जाता है। मोहल्ले व मंदिर को भी लाइटिंग वी नीम पत्ती से सजाया गया था।

शीतला माता का रूप मांकिनम्मा
युवा तेलुगू समिति के चिन्ना राव, एल कृष्णा, डी राजू ने बताया कि यह पूजा पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है। जिस गांव या मोहल्ले वाले मिलकर परिवार में समृद्धि व खुशहाली के लिए करते हैं। मांकिनम्मा देवी को शीतला माता का रूप मानते हैं इसलिए अपना उग्र रूप शांत रखें। इस मौके पर नीम की पट्टी हल्दी का लेप वह हल्दी पानी सभी लोगों पर छिड़का जाता है ताकि किसी को कोई बीमारी न होने पाए। आगे बताया कि इस पूजा में विशाखापट्टनम पलाशा उड़ीसा आंध्रा से भी काफी श्रद्धालु गण इस पूजा में आए हैं। इस पूजा के उमाशंकर राव, डॉक्टर के तिरुपति राव, जयप्रकाश आर्य, पार्षद विनोद चेलक, ए अप्पा राव, धर्मा राव एवं मोहल्ले भक्तगण शामिल हुए।