CG Crime Breaking : संपत्ति के लालच में वहसी हुआ भाई, रेप के बाद कर दी बड़ी बहन की हत्या


जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में रिश्तों को तारतार करने वाला मामला सामने आया है। संपत्ति के लालच में एक भाई इतना वहसी हो गया कि उसने अपनी बड़ी बहन की हत्या कर दी। हत्या करने से पहले उसने अपनी बड़ी बहन का रेप भी किया। हत्या के बाद शव को नग्न हालत में छोड़कर फरार हो गया। पुलिस को जब महिला का नग्न शव मिला तो इसकी जांच शुरू की गई। शव की शिनाख्ती के बाद पुलिस ने जल्द ही आरोपी भाई को गिरफ्तार कर लिया। सोमवार को जशपुर एसपी शशिमोहन सिंह ने इस पूरे मामले का खुलासा किया।

बता दें चौकी कोतबा क्षेत्र में 22 फरवरी की सुबह अज्ञात महिला का शव नग्न हालत में खेत में पड़ा मिला था। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शिनाख्ती में जुट गई। मृतका के भाई ने शव की शिनाख्त अपनी बड़ी बहन के रूप में की। उसने बताया कि 20 फरवरी की शाम को इसके घर आई थी दूसरे दिन 21 फरवरी को 2024 को अपने चाची के साथ पास के गांव में उधारी का पैसा लेने गई। शाम को वापस आने के बाद रात को बिना बताये कहीं चली गई। सूचना के आधार पर मर्ग कायम किया गया। शार्ट पीएम रिपोर्ट में गला दबाने से मौत होने की पुष्टि हुई। इसके बाद पुलिस ने धारा 302 के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की।

जशपुर एसपी शशि मोहन सिंह ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए विशेष टीम गठित की। जांच के दौरान पता चला कि मृतका के घर में संपत्ति को लेकर कुछ विवाद है। पुलिस को मृतका के भाई पर शक हुआ। इसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि मृतका 20 फरवरी की शाम को अपने मायके आई। दूसरे दिन अपनी चाची के साथ उधारी का पैसा लेने गई और शाम 4 लौटी। रात को मां ने मुर्गा लाने के लिए रुपए दिए। बेटा मुर्गा ले आया और रात को गांव का ही एक व्यक्ति पहुंच और घर पर महुआ शराब की महफिल सजी। गांव व्यक्ति खाना खाकर चला गया।

घर पर संपत्ति को लेकर हुआ विवाद
खाना खाने के बाद मृतिका, भाई, मां तीनों बातचीत कर रहे थे। इस बीच मां ने बेटी को कहा कि वह भी उसकी संपत्ति की हकदार है। यह बोलने पर मृतिका ने अपने भाई से कहा कि मां ठीक ही तो बोल रही है मैं भी तो आधी सम्पति की हकदार हूं। यह सुनने के बाद भाई को गुस्सा आ गया और इसी बात को लेकर दोनों में विवाद हुआ। इसके बाद मृतका अपनी मां के साथ सो गई और बेटा अपने कमरे में गया। इस दौरान रात को मृतका लघुशंका के लिए बाहर निकली तो उसी समय उसका भाई भी निकला। शराब के नशे में उसने अपनी बड़ी बहन से जबरन संबंध बनाया।

मां को बताने की धमकी दी तो कर दी हत्या
दुष्कर्म के बाद बड़ी बहन ने भाई को कहा कि यह उसने ठीक नहीं किया यह बात वह अपनी मां को बताएगी। इसके बाद वह फिर अपनी मां के पास जाकर सो गई। यहां से उसके भाई ने सोचना शुरू कर दिया कि वह अगर मां को यह सब बताएगी तो बहुत बदनामी होगी। इसके बाद उसने पैतृक जमीन का हिस्सा न देना पड़े और बलात्कार के बात को छिपाने के लिए गमछा (साफी) का उपयोग करते हुए मृतिका के गला को कस कर हत्या कर दी। इस बीच उसकी मां उठ गई तो उसने उसे भी डराकर शांत कर दिया। इसके बाद अपनी बड़ी बहन की लाश को उठाकर ले गया और गांव के खेत के किनारे लिटा दिया। यहां उसने शव को नग्न कर दिया और दांतों से निशान बनाकर चल दिया। पूरी कहानी सामने आने के बाद पुलिस ने धारा 302 के साथ 376, 201 को भी जोड़ा और आरोपी भाई को जेल भेज दिया पूरी कार्रवाई में  पुलिस अनुविभागीय अधिकारी पत्थलगांव हरीश पाटिल के नेतृत्व में चौकी प्रभारी नारायण साहू, प्रधन आरक्षक अनंत मिरास किस्पोट्टा, मोहन बंजारे, आरक्षक बुटा सिंह, मुकेश पाण्डेय, तुलसी रात्रे का विशेष योगदान रहा है। घटना का खुलासा करने में शामिल रहे अधिकारी व कर्मचारियों को नगद इनाम भी दिया गया।