Bhilai Breaking : बीएसपी के कोक ओवन में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू


भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट में बुधवार देर रात भीषण आग लगने से अफरा तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि आग प्लांट के कोक ओवन सीसीडी के अमोनिया स्ट्रिपिंग टॉवर में लगी थी। अचानक आग लगने से दूर दूर तक लपटें दिखने लगी। सूचना के बाद मौके पर पहुंची करीब डेढ़ घण्टे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। घटना की सूचना मिलने के बाद आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। आग लगने का कारण तो स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन इसके कारण काम काज प्रभावित हुआ और करोड़ों के नुकसान का अंदेशा लगाया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को लगभग 10:30 से 11 बजे के बीच कोक ओवन सीसीडी के अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर में आग लग गई। अमोनिया स्ट्रिपिंग टावर में आ लगी वह नई टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। इस टॉवर से कोक ओवन की बैटरी से निकलने वाली गैस से अमानिया को फिल्टर करने का काम किया जाता है। इसके बाद जो गैस निकलती है उसे आगे भेजा जाता है।  आग लगने से यह टॉवर जल गया है।

आग लगने की सूचना के बाद तत्काल मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और अपना काम शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि देर रात लगभग 12:30 बजे तक आग पर काबू पाया गया। टॉवर के जलने से करोड़ों के नुकसान की बात कही जा रही है। हालांकि इसका अंदाजा नहीं लगाया गया। आग क्यों और कैसे लगी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि हादसे की जांच के लिए बीएसपी प्रबंधन द्वारा टीम गठित कर जांच कराई जाएगी।