छत्तीसगढ़ में 7900 लीटर नकली घी जब्त : चैत्र नवरात्र में खपाने की थी तैयारी…. जानिए कैसे तैयार हो रहा था नकली घी


अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ में नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भांडाफोड़ हुआ है। अंबिकापुर में जिला प्रशासन व खाद्य एवं औषधि संरक्षण की संयुक्त टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए 7900 लीटर नकली घी बरामद किया है। यह फैक्ट्री अंबिकापुर स्थित बाबूपारा मोहल्ले में संचालित हो रही थी। रेड के बाद फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। फैक्टरी में नकली घी वनस्पति डालडा एवं सोयाबीन तेल को मिलाकर व एसेंस डालकर तैयार किया जा रहा था। जब्त घी की बाजार में कीमत 7.86 लाख रुपए बताई जा रही है।

दरअसल जिला प्रशासन को खबर मिली थी कि गोंदिया महाराष्ट्र का रहने वाला कारोबारी राकेश बंसल यहां पर नकली घी बनवा रहा है। आगामी चैत्र नवरात्रि के मौके पर मंदिरों में मनोकामना ज्योतिकलश स्थापित किए जाने और इस नकली घी को वहीं खपाने की तैयारी थी। जब जिला प्रशासन व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची तो फैक्ट्री में  200 से ज्यादा टीनों में तैयार घी एवं 700 लीटर के 8 ड्रमों में घी तैयार कर पैकिंग के लिए रखा गया था।

टीम ने पूरा घी जब्त किया और उसे तैयार करने के लिए रखा हुई अन्य सामग्री भी जब्त कर फैक्ट्री को सील कर दिया है। खाद्य अधिकारी आरआर देवांगन ने बताया कि अवैध फैक्ट्री से किंग सोयाबीन तेल के 15 लीटर के 81 टीन, रजनी गोल्ड वनस्पति के 15 लीटर के 57 टीन तथा मिश्रित तेल/घी के 15 लीटर के 98 टीन और 150 लीटर के 8 ड्रम को सीज किए गया है। जब्त खाद्य नमूनों को जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया।