लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बस्तर में बढ़ा वोटिंग प्रतिशत, चेम्बर ऑफ कामर्स की रही महत्वपूर्ण भूमिका


भिलाई। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो चुका है।बस्तर में इस बार 68.30 वोटिंग हुई है। पिछली बार की वोटिंग से इस बार 5 प्रतिशत ज्यादा वोटिंग हुई हैं। बढ़े हुए मतदान में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कामर्स की भूमिका भी महत्वपूर्ण रही है। लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही छत्तीसगढ़ चेंबर द्वारा मतदाता जागरुकता के लिए प्रदेश भर में व्यापारियों के बीच अभियान चलाया गया। पहले मतदान फिर दुकान नाम से शुरू किए गए इस अभियान का व्यापक असर देखने को मिला।

लोकसभा चुनाव के दौरान बस्तर में होने वाले मतदान से पहले चेंबर के प्रदेश मंत्री अजय भसीन द्वारा कोंटा, सुकमा, दंतेवाड़ा, गीदम और जगदलपुर में व्यापारियों के साथ अलग अलग बैठकें की। व्यापारियों को एक जुट किया गया। व्यापारियों को मतदान का प्रतिशत बढ़ाने शपथ दिलाई गई और व्यापारियों ने शपथ को पूरा करते हुए स्वयं भी मतदान किया और अपने परिवार को मतदान कराया। यही नहीं दुकान में आने वाले ग्राहकों व उनके परिवार वाले को भी वोट के लिए तैयार किया। इन सबके बाद हर विधानसभा क्षेत्र में व्यापारिक सम्मेलन कर व्यापारियों की एकता व जागरूकता का परिचय दिया इन सारे प्रयासों से ही वोट का प्रतिशत बढ़ाने में चेंबर ऑफ कामर्स का योगदान महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अगले चरण में पोलिंग बूथ पर वोटर्स को पिलाएंगे छाछ व पानी
प्रदेश मंत्री अजय भसीन ने बताया कि व्यापारियों में मतदान को लेकर जागरूकता चरम पर है। अब हर व्यापारी मतदान के लिए तत्पर है। उन्होंने बताया कि अगले चरण में मतदान के दिन व्यापारियों द्वारा मतदान केंद्र के पास मतदाताओं को पानी, छाछ पिलाया जाएगा। अब व्यापारी अपने मताधिकार का सदुपयोग करना जान गया है। जगदलपुर ,दंतेवाड़ा, गीदम, सुकमा व बस्तर के व्यापारियों ने अजय भसीन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वोटिंग प्रतिशत बढ़ने में  कहीं न कहीं चेम्बर ऑफ कामर्स की पहले मतदान फिर दुकान अभियान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह जानकारी जनसंपर्क प्रभारी शंकर सचदेव ने दी।