हनुमान जन्मोत्सव : मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, बजरंगबली के जयकारों से गूंज उठी इस्पात नगरी


भिलाई। देशभर में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव की धूम है। बजरंगबली को समर्पित मंगलवार को उनके जन्मोत्सव को लेकर भक्तों में अलग ही उत्साह है। चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस पावन अवसर पर इस्पात नगरी के मंदिरों में सुबह भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर सेक्टर-9 स्थित संकट मोचक हनुमान मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त से ही भक्तों की भीड़ उमडनी शुरू हो गई। दुर्ग भिलाई के सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से ही पूजा अर्चना का सिलसिला शुरू हो गया।

हिन्दु नववर्ष के बाद पवित्र माह चैत्र प्रतिपदा में हनुमान जयंती का विशेष स्थान है। पूर्णिमा तिथि और मंगलवार के दिन हनुमान जयंती शुभ संयोग है। इस विशेष दिन को हनुमान भक्तों ने और भी विशेष कर दिया। दुर्ग भिलाई के तमाम हनुमान मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। विशेष रूप से सेक्टर-9 स्थित संकटमोचक हनुमान मंदिर में सोमवार आधीरात से ही विशेष पूजा अनुष्ठान शुरू हो गए। यही नहीं आधीरात के बाद से ही हनुमान मंदिर में भक्तों का जुटना शुरू हो गया।

मंदिर से लेकर सड़क तक भक्तों की भीड़
सेक्टर-9 स्थित संकट मोचक  हनुमान मंदिर में भक्तों की भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंदिर से लेकर सड़क तक भारी भीड़ रही। गेट के पास जय हनुमान सेवा वाहिनी द्वारा विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। इस दौरान मंदिर पहुंचने वाले भक्तों को पोहा व जलेबी के साथ शीतल जल दिया गया। वहीं भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा दूर दूर तक पंडाल लगाया गया था ताकि भक्तों को छांव मिल सके। सेवादार भी भक्तों की सेवा में लगे हुए हैं।