बेमेतरा बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट में चार की मौत, 6 घायलों का चल रहा इलाज… सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान


बेमेतरा। यहां बेरला ब्लॉक के ग्राम बोरसी में शनिवार को सुबह बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में 4 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है। वहीं 6 घायलों को रायपुर में इलाज चल रहा है। मौके पर मलबा हटाने का काम चल रहा है और मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इधर हादसे के बाद सरकार ने मुआवजे का ऐलान किया है। घटना स्थल पर पहुंचे उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने इसका ऐलान किया।  

बता दें बेमेतरा के बेरला में शनिवार सुबह बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। हादसे के बाद गांव में हड़कंप मचा हुआ है। जिस बिल्डिंग में ब्लास्ट हुआ उसका मलबा अभी तक हटा नहीं है। बताया जा रहा है मलबा पूरी तरह से हटने के बाद मृतकों के वास्तविक आंकड़ों की जानकारी मिल पाएगी। घटना के बाद के तीन घंटे बाद बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बाद दकमल की गाड़ियां एसडीआरएफ की टीमें भी पहुंची।

घटना स्थल पहुंची उपमुख्यमंत्री अरुण साव

उपमुख्यमंत्री ने कहा जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई
घटना की जानकारी मिलने के बाद छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव बेरला पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि घटना के जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने इस दौरान मृतकों व घायलों के लिए मुआवजे का भी ऐलान किया। उपमुख्‍यमंत्री अरुण साव ने कहा, हादसे में मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

सीएम ने दिए दंडाधिकारी जांच के निर्देश
छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर लिखा है कि ‘बेमेतरा जिले के बोरसी गांव स्थित बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट मामले के दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। दुर्घटना में हुई मौत पर मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपए एवं घायलों को पचास हजार रुपए आर्थिक सहायता देने के आदेश भी दे दिए गए हैं। घायलों को समुचित इलाज के लिए रायपुर लाया जा रहा है। मौके पर राहत एवं बचाव कार्य की उच्चस्तरीय निगरानी की जा रही है। ईश्वर से मृतक की आत्मा की शांति एवं घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हू्ं।’