किसान की बाड़ी में मिला तेंदुए का शव, पानी की तलाश में आबादी में पहुंचा… मौत का कारण स्पष्ट नहीं


धमतरी। छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक किसान की बाड़ी में तेंदुए का शव मिला। रविवार की सुबह तेंदुए का शव देखने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग के अधिकारियों ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। तेंदुआ की मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। वन विभाग के अफसरों का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण पता चल पाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार दुगली वन परिक्षेत्र के ग्राम बिरनपारा में ग्रामीणों ने रविवार को किसान दिलराखन गोड़ के बाड़ी में एक मृत तेंदुए का शव देखा। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को दी। सूचना मिलते ही वन विभाग के कर्मचारी वहां पहुंचे। मृत तेंदुए के शव को दुगली रेंज आफिस ले जाया गया। जहां पर तीन डाक्टरों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया गया। मृत मादा तेंदुए की उम्र तीन वर्ष के करीब है।

बताया जा रहा है कि गर्मी के कारण जानवर आबादी के बीच पानी की तलाश में पहुंच रहे हैं। संभवत: तेंदुआ भी पानी की तलाश में ही पहुंचा होगा। तेंदुआ की मौत कैसे हुई यह पीएम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा। फिलहाल वन विभाग इसकी जांच में जुटा है।