Bhilai : रिटायर्ड बैंक कर्मी से करोड़ो की ठगी, शिक्षिका भी हुई ऑनलाइन फ्रॉड की शिकार


भिलाई। दुर्ग जिले के भिलाई नगर थाना क्षेत्र में रिटायर्ड बैंक कर्मी और शिक्षिका ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए।  रिटायर बैक कर्मी से शातिरों ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर डेढ़ करोड़ से ज्यादा की ठगी कर दी है। रिटायर्ड बैंक कर्मी को शातिरों ने बड़ी ही चालाकी से अपने जाल में फंसाया। वहीं दूसरे मामले में हुडको निवासी शिक्षिका को एलआईसी का पैसा भेजने के नाम पर 18 हजार रुपए की ठगी की गई। इन दोनों ही मामलों में भिलाई नगर पुलिस ने अपराध दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।  

पहले मामले में हुडको आमदी नगर निवासी सुरेश चिदंबरम (60) ने शिकायत दर्ज कराई थी। प्रार्थी बैंक ऑफ बड़ोदा से रिटायर्ड हैं। दो महीने पहले 25 मार्च को उनके वाट्सएप पर एक अनजान नंबर से लिंक आया। जिसे ओपन करने पर उनका नंबर एक वाट्सएप ग्रुप में जुड़ गया। उस ग्रुप में माध्यम से उनकी पहचान बावा सिंह नाम के व्यक्ति से हुई। बावा सिंह ने उन्हें एप के माध्यम से ऑनलाइन ट्रेडिंग ज्वाइन करने के लिए कहा और जॉन पीटर हसमन नाम के दूसरे व्यक्ति ने शेयर मार्केट से संबंधित जानकारी दी। साथ ही डीमेट अकाउंट खुलवा दिया। इसके बाद ट्रेडिंग के लिए रकम जमा करने के लिए कहा। रिटायर कर्मचारी ने 15 बार में एक करोड़ से अधिक की राशि जमा करते दिए। बहरहाल, पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों को तलाश में जुट गई है।

शिक्षिका से 18000 रुपए की ठगी
एक अन्य मामले में हुडको निवासी शिक्षिका से 18 हजार रुपए की ठगी हो गई। एमआईजी 2/371 हुडको निवासी संगीता पटेरिया शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोसानगर सुपेला भिलाई में शिक्षिका के पद पर पदस्थ है। एक जून को उनके मोबाइल पर शाम करीब 7 बजे उनके मोबाईल पर अनजान शख्स ने फोन किया और कहा कि आपके पति का एलआईसीका पैसा आया है 12000 रुपये मै भेज रहा हूं। इतना कहने के बाद उसने मोबाइल पर 10 हजार रुपए भेजा और काल करके कहा कि 2000 और भेज रहा हूं। इसके बाद शिक्षिका को 20000 रुपए का मैसेज आया। कॉलर ने फोन कर कहा कि गलती से आपके खाते में 20 हजार रुपए डाल दिया हूं 18 हजार रुपए वापस मांगे। महिला ने 18 हजार रुपए वापस भेज दिए। इसके बाद फिर कॉलर ने फोन किया और कहा कि गलती से 30 हजार रुपए आपके खाते में भेज दिया हूं उसे वापस कर दें। इसके बाद महिला ने अपना खाता चेक किया तो कोई रुपए नहीं आए। कॉलर ने धोखे से महिला से 18 हजार रुपए की ठगी कर ली। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।