मेडल के लिए दांव लगाएंगी विनेश, नीरज ओलिंपिक जेवलिन थ्रो के फाइनल में


पेरिस। भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक में कुछ ही देर में मेडल के लिए दांव लगाएंगी। 50 kg कैटेगरी में विनेश का सेमीफाइनल मुकाबला क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी से होगा।

विनेश मेडल से एक जीत दूर हैं। यदि वे सेमीफाइनल जीत लेती हैं, तो उनका कम से कम सिल्वर मेडल तय हो जाएगा। फाइनल मैच बुधवार को खेला जाएगा। विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है। विनेश ने क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की यूई सुसाकी को 3-2 से हराया।

​​​​​​​प्री-क्वार्टर फाइनल में विनेश ने जापान की ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हराया। सुसाकी चार बार की वर्ल्ड चैंपियन हैं और टोक्यो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट हैं।​​​​​ सुसाकी ने अपने सभी 82 इंटरनेशनल मुकाबले जीते थे। लेकिन, विनेश ने सुसाकी को उन्हीं के पैंतरे से मात दी।

सुसाकी रेसलिंग के टेक-डाउन पैंतरे की स्पेशलिस्ट हैं। सुसाकी ने विनेश के खिलाफ भी इसी का इस्तेमाल किया। लेकिन उनका दांव उल्टा पड़ गया, क्योंकि विनेश ने भी इसी पैंतरे का इस्तेमाल कर लीड ले ली और जीत हासिल की।

नीरज जेवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंच, पहला थ्रो 89.34 मीटर का रहा
पेरिस ओलिंपिक के 11वें दिन भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। नीरज मंगलवार को जेवलिन थ्रो के क्वालिफाइंग राउंड में उतरे। उन्होंने अपना पहला ही थ्रो 89.34 मीटर का फेंका। यह नीरज का सीजन बेस्ट थ्रो था। नीरज के प्रतिद्वंद्वी ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.63 मीटर और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 86.59 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।