6 करोड़ देकर करें अंतरिक्ष की सैर, 2030 में इसरों करेगा शुरूआत


टेक्नालॉजी डेस्क। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 6 करोड़ रुपये में लोगों को अंतरिक्ष की यात्रा कराएगी। यह जानकारी ISRO के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना को शुरू करने के लिए 2030 तक का लक्ष्य रखा गया है।फिलहाल इस बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है कि यात्री अंतरिक्ष में कितनी ऊंचाई या किस कक्षा तक जाएंगे और कितना समय बिताएंगे।

अंतरिक्ष में 15 मिनट की सैर

यह पता नहीं चल सका है कि यात्री कितनी ऊंचाई या किस कक्षा तक जाएंगे और कितना समय बिताएंगे. आमतौर पर पर्यटक अंतरिक्ष पर लगभग 15 मिनट बिताते हैं. निजी अंतरिक्ष एजेंसियां ब्लू ऑरिजिन, वर्जिन गैलेक्टिक और स्पेसएक्स अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में काफी समय से काम कर रही हैं.

योजना में निजी क्षेत्रों की भी होगी भागीदारी

ISRO अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को निजी कंपनियों के साथ मिलकर बनाएगी।वैज्ञानिक ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) के माध्यम से कंपनियां ISRO के साथ साझेदारी करेंगी।बता दें, अंतरिक्ष क्षेत्र में गैर-सरकारी संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने एक एकल खिड़की एजेंसी के रूप में इन-स्पेस का गठन किया है।वर्जिन गैलेक्टिक और स्पेस-X अंतरिक्ष पर्यटन की दिशा में पहले से काम कर रही हैं।