6G लांच: 1 सेकेंड में डाउनलोड होगा 1,000 GB का वीडियो, आपकी लाइफ भी बदल जाएगी

भारत में 4G और 5G नेटवर्क पैर पसार ही रहा है कि PM मोदी ने 6G नेटवर्क का रोडमैप लॉन्च कर दिया है। 2030 तक भारत में 6G सर्विस शुरू होने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 6G आने के बाद 1000 GB का वीडियो भी महज 1 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा।

भारत में 4G और 5G नेटवर्क पैर पसार ही रहा है कि PM मोदी ने 6G नेटवर्क का रोडमैप लॉन्च कर दिया है। 2030 तक भारत में 6G सर्विस शुरू होने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि 6G आने के बाद 1000 GB का वीडियो भी महज 1 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा।

5 जी से 100 गुना ज्यादा होगी स्पीड

एक्सपर्ट्स का मानना है कि 6G की इंटरनेट स्पीड 5G से 100 गुना ज्यादा हो सकती है। यानी करीब 100 गीगाबाइट प्रति सेकेंड। इसे ऐसे समझें कि 6G आ जाने से नेटफ्लिक्स से 142 घंटे का कंटेंट सिर्फ 1 सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकेगा।

जहां 5G अपने पीक पर हर सेकेंड 10 गीगाबाइट तक की स्पीड दे सकता है, वहीं 6G से उम्मीद है कि वो हर सेकेंड अल्ट्रा लो लेटेंसी के साथ 1 टेरा बाइट तक की स्पीड दे पाएगा। अल्ट्रा लो लेटेंसी का मतलब है कि कम से कम समय में ज्यादा डेटा को प्रोसेस करने की क्षमता।

इसका सीधा असर हमारे इंटरनेट इस्तेमाल करने पर पड़ेगा। ऑनलाइन मीटिंग्स से लेकर गेमिंग तक सब 6G के आने से और सटीक हो पाएंगे यानी आप रियल टाइम में सब कुछ देख और सुन पाएंगे।

6 जी पूरा काम ऑटोमेशन में चला जाएगा

हमारे मोबाइल इंटरनेट के लिए 5G स्पीड ही पर्याप्त है। 6G का इस्तेमाल अलग-अलग सेक्टर में बड़े बदलाव ला सकता है। नीचे हमने कुछ के बारे में बताया है…

  1. नोकिया पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 6G आने से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग बेहतर होगी। फिलहाल जिन कामों के लिए इंसानी देखरेख जरूरी है, वो काम AI और मशीन लर्निंग के जरिए हो सकेंगे। जैसे- किसी फैक्ट्री का संचालन करना। कनेक्टेड मशीन और रोबोट्स के जरिए एनर्जी और पानी की भी बचत होगी।
  2. 6G के साथ अल्ट्रा रिलायबल लो लेटेंसी कम्युनिकेशन सर्विस और बेहतर होगी यानी मिली सेकेंड से भी कम समय में कोई भी जानकारी एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाएगी। जैसे- फिलहाल किसी लाइव में आपके बोलने के कुछ सेकेंड्स बाद ऑडियंस तक आपकी आवाज पहुंचती है। 6 जी नेटवर्क में ये देरी मिली सेकेंड्स से भी कम होगी। इससे ऑडियंस आपको रियल टाइम में देख और सुन सकेंगे। किसी से वीडियो कॉल पर बात करने के दौरान आपको महसूस होगा कि आप उससे आमने सामने बैठ कर बात कर रहे हैं।
  1. 6G आने से स्मार्ट ट्रांसपोर्टेशन होने की उम्मीद है। इलेक्ट्रिक व्हीकल, कैमरा जैसे उपकरण और बेहतर होंगे। इससे ट्रैफिक जाम जैसी स्थितियों से बचा जा सकेगा। ऑटोमैटिक तरीके से मेट्रो और दूसरी गाड़ियों को बिना ड्राइवर आसानी से ऑपरेट करना संभव होगा।
  1. स्मार्ट एग्रीकल्चर के जरिए पानी बचाने, पशुओं पर निगरानी रखने और सही मात्रा में पेस्टिसाइड्स डालने जैसी सुविधाएं मिल सकती हैं।

भारत के अलावा दुनिया में इन देशों में 6जी काम शुरू

भारत ने 6G विजन डॉक्यूमेंट अभी लॉन्च किया है, लेकिन दुनिया के कुछ देश ऑलरेडी इस पर काम शुरू कर चुके हैं। नीचे हम ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बता रहे हैं… अमेरिका, चीन, जापान, साउथ कोरिया।

विशेषज्ञों ने कहा- हमेशा एक कदम आगे पर काम करते रहना पड़ता है

विशेषज्ञ इसका दूसरा कारण बताते हैं एक तकनीकी इवॉल्व होने में समय लगता है। धीरे-धीरे उसमें कमियां सामने आती रहती हैं और उसी के साथ उसे बेहतर करने की कोशिशें की जाती रहती हैं। दूसरी तरफ इंडस्ट्री सिर्फ एक तकनीकी के भरोसे नहीं रह सकती। वह एक के इस्तेमाल के साथ ही उसके दूसरी जेनरेशन की तलाश में लग जाती है।

यही वजह है कि 5G के पूरी तरह फैलने से पहले ही 6G को लेकर भारत समेत दुनिया के कई देश विजन प्लान के साथ सामने आ रहे हैं।