राहुल गांधी की सांसदी गई, कांग्रेस सत्याग्रह करने की ठानी, नहीं मिली इजाजत

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह कर रहे हैं.

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रविवार को महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के सामने एकदिवसीय सत्याग्रह कर रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी समेत कई नेता राजघाट पहुंचे हैं. पार्टी के अनुसार, राहुल गांधी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए यह ‘संकल्प सत्याग्रह’ सभी राज्यों और देश के सभी जिलों में महात्मा गांधी की प्रतिमाओं के समक्ष होगा. यह सुबह 10 बजे से शुरू आरंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और कांग्रेस के कई अन्य नेता दिल्ली में राजघाट पर आयोजित ‘संकल्प सत्याग्रह’ में शामिल हुए.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी ने जब इस मुद्दे को उठाया तो उन्हें दबाने के लिए ये(BJP) मानहानि के केस का तमाशा कर रहे हैं..ये एक साजिश है जिसके खिलाफ राहुल गांधी लड़ रहे हैं. पूरी कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि जहां हमने त्रुटियां पाई हैं वहां हमें उम्मीद है कि हाई कोर्ट से राहत मिलेगी.न्यायपालिका में हमें विश्वास है. यह मामला सिर्फ उस फैसले के बारे में नहीं, भारत के लोकतंत्र पर क्या प्रभाव पड़ रहा है उसपर है. क्या लोकतंत्र में ऐसा होना चाहिए?

वहीं, दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस को राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ राजघाट पर ‘सत्याग्रह’ करने की अनुमति नहीं दी. दिल्ली पुलिस ने एक पत्र में कहा कि कानून-व्यवस्था एवं यातायात संबंधी कारणों से इस अनुरोध को खारिज किया गया और राजघाट में एवं इसके आसपास दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि संसद में हमारी आवाज को खामोश करने के बाद सरकार ने हमें बापू की समाधि पर भी शांतिपूर्ण सत्याग्रह करने से मना कर दिया है. विपक्ष के हर विरोध को नकारना मोदी सरकार की आदत बन गई है. इससे हम डिगे नहीं, सत्य के लिए, अत्याचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है.

इससे पहले कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर राजघाट पर पार्टी के संकल्प सत्याग्रह में शामिल हुए. इस दौरान दिल्ली कांग्रेस के कई नेता भी मौजूद रहे.