‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा- मृतकों से अंग हासिल करने की उम्र सीमा अब ख़त्म

पीएम मोदी स्पीच: अंगदान के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि अब मृतकों से अंग हासिल करने के लिए 65 साल से कम उम्र की सीमा खत्म कर दी गई है. उन्होंने देशवासियों से अंगदान के लिए आगे आने की अपील की और बताया कि इसे आसान बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी नीति बनाने पर काम हो रहा है.

पीएम मोदी स्पीच: अंगदान के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि अब मृतकों से अंग हासिल करने के लिए 65 साल से कम उम्र की सीमा खत्म कर दी गई है.

उन्होंने देशवासियों से अंगदान के लिए आगे आने की अपील की और बताया कि इसे आसान बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए पूरे देश में एक जैसी नीति बनाने पर काम हो रहा है.

उन्होंने बताया कि अंग हासिल करने के लिए अपने राज्य में पंजीकरण कराने की बाध्यता खत्म करते हुए अब देश के किसी भी राज्य में मरीज़ का पंजीकरण करवा पाने का एलान किया है.

उन्होंने कहा कि समय के साथ देश में अंगदान को लेकर जागरूकता बढ़ रही है. पिछले 10 साल में देश में अंगदान करने वालों की संख्या 3 गुनी बढ़ी है.

“2013 में हमारे देश में अंगदान के 5,000 से भी कम मामले थे, लेकिन 2022 में यह संख्या बढ़कर 15,000 से ज़्यादा हो गई है.”

पीएम मोदी ने कई क्षेत्रों में महिलाओं की सफलताओं का ज़िक्र करते हुए कहा कि आज भारत का जो सामर्थ्य निखरकर सामने आ रहा है, उसमें नारी शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका है.