दुनिया में रुपये का बढ़ता दबदबा! अब इस देश के साथ इंडियन करेंसी में कारोबार, जानें…

नॉलेज डेस्क। वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते दबदबे के कारण अब कई देशों के साथ भारतीय करेंसी में व्यापार संभव हो पा रहा है.

नॉलेज डेस्क। वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते दबदबे के कारण अब कई देशों के साथ भारतीय करेंसी में व्यापार संभव हो पा रहा है. भारत और मलेशिया के बीच में बाकी करेंसियों के साथ ही भारतीय करेंसी यानी रुपये में भी अब करोबार संभव होगा. शनिवार को जारी किए गए एक बयान में विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये को अंतरराष्ट्रीय बिजनेस के लिए इस्तेमाल करने की परमिशन दे दी थी. इसके बाद दोनों देशों के बीच इसको लेकर समझौता किया गया है. MEA ने बताया कि बाकी करेंसी की तरह अब भारतीय रुपये को भी दोनों देशों के बीच व्यापार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

वोस्ट्रो अकाउंट का होता है इस्तेमाल

गौरतलब है कि भारतीय रुपये (Indian Rupee) के जरिए मलेशिया से व्यापार करने के लिए वोस्ट्रो अकाउंट की जरूरत पड़ेगी. विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मलेशिया के क्वालालंपुर में स्थित इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया (IIBM) ने अपने भारतीय सहयोगी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के साथ मिलकर स्पेशल वोस्ट्रो अकाउंट खोलने की सुविधा दे रहा है. इस खाते के जरिए ही मलेशिया और भारत के बीच रुपये में कारोबार संभव होगा. इस खाते के जरिए व्यापार के लिए रुपये में भुगतान संभव हो पाएगा.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा रुपये का कारोबार

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे. इसके बाद भारत ने रुपये को व्यापार के लिए प्रमोट करना शुरू कर दिया था. इसके लिए जुलाई 2022 में रिजर्व बैंक ने रुपये को अंतरराष्ट्रीय रूप से यूज करने परमिशन दे दी. भारत ने यह कदम डॉलर पर भारत और विश्व की निर्भरता को कम करने के लिए उठाया है. इससे देश पर विदेशी मुद्रा भंडार का बोझ भी कम होगा और को ग्लोबल ट्रेड को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी.