सिर्फ इतने सालों में अमर हो जाएगा इंसान, गूगल के पूर्व इंजीनियर का दावा!

टेक न्यूज। रे कुर्जवील की इससे पहले की गई कई भविष्यवाणियां सही निकली हैं.  साल 2005 में उन्होंने एक किताब द सिंगलैरिटी इज नियर लिखी थी. इस बुक में उन्होंने अमरता को लेकर दावा किया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि इंसान साल 2030 तक कभी न खत्म होने वाले जीवन को हासिल कर लेगा यानी अमर हो जाएगा.

टेक न्यूज। रे कुर्जवील की इससे पहले की गई कई भविष्यवाणियां सही निकली हैं.  साल 2005 में उन्होंने एक किताब द सिंगलैरिटी इज नियर लिखी थी. इस बुक में उन्होंने अमरता को लेकर दावा किया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि इंसान साल 2030 तक कभी न खत्म होने वाले जीवन को हासिल कर लेगा यानी अमर हो जाएगा. उन्होंने इसमें जेनेटिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स समेत कई टॉपिक पर चर्चा की है. किताब में किया गया अमरता का दावा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है. लोग तरह-तरह के सवाल उठा रहे हैं. लोगों का कहना है कि क्या वाकई में मनुष्य अमर हो जाएगा.

कैसे होंगे अमर
रे कुर्जवील ने अपनी पुस्तक में भविष्यवाणी की है कि 2030 के प्रौद्योगिकी के दौर तक इंसान को हमेशा के लिए आनंद लेने की अनुमति मिलेगी. उन्होंने आनुवंशिकी, नैनो प्रौद्योगिकी, रोबोटिक्स सहित तमाम चीजों पर बात की है.  साल 2017 में कुर्जवील  ने Futurism को बताया था, ‘साल 2029 वो तारीख है, जब AI एक वैलिड टेस्टिंग पास कर लेगा और इंसानों के बराबर की इंटेलिजेंस को हासिल कर लेगा. जब हम अपनी इंटेलिजेंस को अपनी बनाई हुई इंटेलिजेंस से मिलाकर कई अरब गुना बढ़ा लेंगे. इन दोनों के मर्ज होने से एज-रिवर्सिंग नैनोबॉट्स का जन्म होगा. ये नैनोबॉट्स हमारे शरीर के डैमेज होते सेल्स और टिशू को लगातार फिक्स करेंगे. आयु बढ़ने के साथ हमारे शरीर के सेल्स और टिशू कमजोर पड़ने लगते हैं, लेकिन नैनोबॉट्स की मदद से उन्हें सही किया जा सकेगा. इसके जरिए मनुष्य कई भयानक बीमारियों से भी लड़ सकेगा.

रे कुर्जवील पहले भी कर चुके हैं कई भविष्यवाणी
1. साल 1990 में Kurzweil ने प्रेडिक्ट किया था कि दुनिया का बेस्ट चेस प्लेयर साल 2000 तक कम्प्यूटर से हार जाएग. उनका प्रेडिक्शन 1997 में ही सच हो गया, जब डीप ब्लू ने Gary Kasparov को हराया.  

2. रे कुर्जवील ने 1999 में एक और भविष्यवाणी की थी. उन्होंने कहा था कि साल 2023 तक 1000 डॉलर के लैपटॉप में इंसान के दिमाग जितनी क्षमता वाली स्टोरेज कैपेसिटी मिलेगी. 

3. कुर्जवील खुद को फ्यूचरिस्ट बताते हैं. उन्होंने एक भविष्यवाणी की थी कि साल 2010 तक दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में हाई-बैंडविथ वायरलेस नेटवर्क मौजूद होगा.

4. एक इंटरव्यू में कुर्जवील ने कहा था कि साल 2029 तक कम्प्यूटर्स के पास इंसानों जैसी इंटेलिजेंस होगी. साल 2023 में हमें इसके लक्षण दिखने लगे हैं. जहां बड़ी दिग्गज कंपनियां AI की रेस में आगे निकलने के लिए लगातार दौड़ रही हैं.