भारतीय ने बनाया दुनिया का सबसे हल्का पेंट… तितली की पंखों से मिली प्रेरणा

नईदिल्ली। एक छोटे से घर को भी पेंट करने में कई लीटर पेंट लग जाता है और काफी खर्चा हो जाता है. लेकिन, वैज्ञानिकों ने एक बहुत हल्का पेंट तैयार किया है.

नईदिल्ली। एक छोटे से घर को भी पेंट करने में कई लीटर पेंट लग जाता है और काफी खर्चा हो जाता है. लेकिन, वैज्ञानिकों ने एक बहुत हल्का पेंट तैयार किया है. जहां एक बोइंग 747 विमान को पेंट करने के लिए लगभग 454 किलोग्राम पेंट लगता है, वहीं, इसके सिर्फ 1.36 किलोग्राम पेंट से ही पूरा विमान पेंट किया जा सकता है. इसको बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि यह कई सदियों तक टिका रह सकता है और ऊर्जा की बचत करने में भी मददगार होगा।

वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने यह पेंट तितली के पंखों के रंगों से प्रेरित होकर तैयार किया है और रंगों की जगह इस खास पेंट में पिगमेंट का इस्तेमाल किया गया है. इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों ने इसे प्लासमोनिक पेंट नाम दिया है. क्योंकि, पेंट अभी सिर्फ लैब में तैयार किया गया है और इसको बड़े पैमाने पर बनाने में समय लग सकता है।

यह पेंट सभी तरह के इंफ्रारेड स्पेक्ट्रम को परावर्तित कर देता है. इससे कम ग्रीनहाउस गैसें उत्सर्जित होंगी. यह आम पेंट की तुलना में 13 से 16 डिग्री सेल्सियस ज्यादा ठंडा रहता है. वैज्ञानिकों ने इसे कई रंगों में तैयार किया है. अब वो इसके ज्यादा उत्पादन तकनीक पर जोर डाल रहे हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के नैनोसाइंटिस्ट देबाशीष चंदा ने इस पेंट को बनाया है. उनका कहना है कि अमेरिका की कुल बिजली खपत का 10 प्रतिशत एयरकंडिशनर में खर्च होता है. अगर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को इस पेंट से पेंट किया जाएगा, तो बहुत ज्यादा मात्रा में ऊर्जा की बचत हो सकेगी।