डरने की जरूरत नहीं… अब कोरोना की लहर नहीं आएगी, इंटरव्यू में बाेले स्वास्थ्य विशेषज्ञ

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर एक बार तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमण के प्रसार की रफ्तार देखकर सरकार की चिंता बढ़ गई है. इसी क्रम में स्वास्थ्य और नीति विशेषज्ञ सह सलाहकार चिकित्सक चंद्रकांत लहरिया ने एक मीडिया इंटनव्यू में कहा की.

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर एक बार तेजी से बढ़ रहे हैं. संक्रमण के प्रसार की रफ्तार देखकर सरकार की चिंता बढ़ गई है. इसी क्रम में स्वास्थ्य और नीति विशेषज्ञ सह सलाहकार चिकित्सक चंद्रकांत लहरिया ने एक मीडिया इंटनव्यू में कहा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब कोरोना की कोई लहर नहीं आएगी. ये सीजनल राइज है. उतार चढ़ाव समय-समय पर आएंगे. पर हमें सिर्फ आंकड़ों से नहीं, मौत के मामलों को भी देखना चाहिए. साथ ही, मॉडरेट और severity नहीं हो रही.

क्या XBB.1.16 की वजह से मामले बढ़ रहे हैं और ये वेरिएंट कितना खरनाक है के सवाल पर उन्होंने कहा कि 700 से ज्यादा अब तक वेरिएंट रिपोर्ट हुए हैं. जबकि Variant of concern 5 ही हुए हैं. XBB recombinant वेरिएंट है. ये भी 100 से अधिक हुए हैं. तो ये संक्रमण बढ़ाएगा, पर गंभीर बीमारी या immune escape जैसी चीज़ सामने नहीं आई है.

उन्होंने कहा कि चिंता की बात नहीं है. हमारे यहां हाइब्रिड इम्यूनिटी है. अभी सिंपटोमेटिक मरीज का ही टेस्ट हो रहा है तो टेस्ट पॉजिटिविटी रेट बढ़ता दिख रहा है. पहले यूनिवर्सल टेस्टिंग हो रही थी. तो अब इन्फेक्शन पर बात नहीं होनी चाहिए. ये मायने नहीं रखता. जनवरी से अब तक 80 गुना रोजाना रिपोर्ट हो रहे मामले  बढ़े हैं पर Severity नहीं हो रही जिसके मायने हैं.  सरकार को Hospitalization और death पर नजर रखनी चाहिए.