0 बैलेंस है, तो घबराएं नहीं, आप कर पाएंगे UPI पेमेंट, जानें इसके नियम…

नॉलेज डेस्क। भारत में UPI के जरिए हर सेकेंड 2,348 ट्रांजैक्शन होते हैं। चाहे चाय की टपरी हो या कोई मॉल, मोबाइल से QR कोड स्कैन करो और पेमेंट डन। बशर्ते, आपके बैंक खाते या डिजिटल वॉलेट में पैसे हों। अब UPI पेमेंट के लिए ये इकलौती शर्त भी खत्म होने वाली है।

नॉलेज डेस्क। भारत में UPI के जरिए हर सेकेंड 2,348 ट्रांजैक्शन होते हैं। चाहे चाय की टपरी हो या कोई मॉल, मोबाइल से QR कोड स्कैन करो और पेमेंट डन। बशर्ते, आपके बैंक खाते या डिजिटल वॉलेट में पैसे हों। अब UPI पेमेंट के लिए ये इकलौती शर्त भी खत्म होने वाली है।

6 अप्रैल को रिजर्व बैंक यानी RBI ने घोषणा की है UPI पेमेंट के लिए अब लोग बैंक के जरिए क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी बैंक अकाउंट में पैसा न हो तो भी UPI के जरिए पेमेंट किया जा सकता है, जिसे बाद में बैंक को अदा करना होगा। इस घोषणा के 5 दिन बाद यानी 11 अप्रैल को ICICI ने UPI पेमेंट पर भी किश्तों का ऑप्शन दे दिया है।

RBI ने UPI पेमेंट में इस्तेमाल की दी परमिशन

सीधे शब्दों में कहे तो यह कर्ज देने का सबसे आसान रास्ता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें कर्ज की लिमिट पहले से ही तय होती है। इस क्रेडिट लाइन का फायदा उठाने के लिए पहले बैंक में अप्लाई करना पड़ता है।

मान लीजिए आपने अपने बैंक से 10 हजार रुपए की क्रेडिट लाइन अप्रूव करा ली। इसके बाद आप 10 हजार रुपए तक UPI पेमेंट से खर्च कर सकेंगे। आप जितना अमाउंट खर्च करेंगे, बैंक आपसे उतने का ही ब्याज लेगा। क्रेडिट लाइन का फायदा होता है कि यह बैंक लोन की तुलना में इसे लेना ज्यादा आसान होता है।

UPI के साथ क्रेडिट लाइन इस्तेमाल करना सीधे

UPI के साथ क्रेडिट कार्ड को लिंक करने की बात कई लोगों ने सुनी होगी। यहां UPI को क्रेडिट लाइन के लिंक करने को उससे कंफ्यूज करने की जरूरत नहीं है। इसे ऐसे समझें कि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और सेविंग अकाउंट में पहले से पैसे नहीं है तब भी इस नई सुविधा में UPI के माध्यम से पेमेंट किया जा सकेगा। अब सवाल उठता है कि यह होगा कैसे?

तो जवाब है कि बैंक से इसके लिए एक एप्लीकेशन अप्रूव कराना होगा। अप्लाई करने पर बैंक पेमेंट करने के लिए एक राशि अप्रूव कर देगा। ऐसे में, जब आपके अकाउंट में पैसे ना हो तो भी UPI के माध्यम से पेमेंट हो जाएगा। अभी तक UPI के माध्यम से 3 तरीकों से पेमेंट किया जाता है

पेमेंट करने पर चार्ज के बारे में जानें

मार्च 2023 में नेशलन पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने 2 हजार से ज्यादा रुपए के प्रीपेड पेमेंट पर 1.1% ट्रांजैक्शन चार्ज लगाने का सुझाव दिया था। यह चार्ज UPI और कार्ड दोनों ही माध्यम से करने पर लगेगा। इसी अप्रैल की शुरुआत से इसे लागू भी कर दिया गया है। ऐसे में, UPI क्रेडिट लाइन के माध्यम से पेमेंट करने पर भी यह जार्च लागू होगा।

लोगों के लिए फायदेमंद

इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसके शुरू होने पर वॉलेट से क्रेडिट कार्ड का भार कम हो जाएगा। इसका मतलब वॉलेट में ज्यादा खाली जगह। आर्थिक विशेषज्ञों की मानें तो यह आर्थिक लिहाज से भी फायदेमंद है। लोगों को कहीं भी कभी भी कुछ खरीदने के लिए उनके पास कार्ड का होना जरूरी नहीं है।

इसके अलावा यह ‘बाई नाउ, पे लेटर’ के लिहाज से फायदेमंद होगा। पैसे ना होने पर किसी चीज को खरीदने के लिए टालना नहीं पड़ेगा। UPI से क्रेडिट लिंक से यह आसानी से खरीदारी कर पैसे बाद में भरे जा सकेंगे। दूसरी तरफ यह छोटे और मझोले बिजनेस यानी MSME इंडस्ट्री के लिए भी फायदेमंद होगा। ऐसे बिजनेस को ज्यादा बड़ी राशि उधार नहीं लेना हो तो वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।