Vishwakarma Yojana : आइए जानते हैं क्या है PM Vishwakarma Yojana



Vishwakarma Yojana : नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 17 सितंबर को अपने 73वें जन्मदिन के मौके पर देश के लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ (PM ) लॉन्च की. ये 13,000 करोड़ रुपये की सरकारी स्कीम पारंपरिक कौशल वाले लोगों को अपना कारोबार शुरू करने में बेहद मददगार साबित होगी. इसमें स्किल ट्रेनिंग के साथ ही लाभार्थियों को दो चरणों में 3 लाख रुपये तक का लोन देने का भी प्रावधान है, जो कारोबार शुरू करने में वित्तीय मदद करेगा. आइए जानते हैं इस योजना में कैसे अप्लाई कर सकते हैं और किसे इसका लाभ मिलने वाला है.

सबसे पहले बताते हैं कि आखिर ये पीएम विश्वकर्मा योजना आखिर है क्या? तो बता दें इस योजना के जरिए सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल रखने वाले लोगों को कई तरह से फायदे मिलेंगे. सरकार की ओर से योजना में 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसायों को शामिल किया गया है, जिससे कि पूरे भारत में मौजूद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कारीगरों और शिल्पकारों को मदद मिलेगी. इनमें कारपेंटर, नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन और अन्य सामान बनाने वाले कुम्हार, मूर्तिकार, राज मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले, खिलौने बनाने वाले समेत अन्य शामिल हैं.

Vishwakarma Yojana के तहत सबसे बड़ा बेनेफिट ये होगा कि अगर कोई स्किल्ड व्यक्ति अपना खुद का कारोबार शुरू करना चाहता है और वित्तीय परेशानी के चलते दिक्कत पेश आ रही है, तो फिर वो इस स्कीम के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. इसमें 3 लाख रुपये तक के लोन का प्रावधान किया गया है. इसके तहत पहले चरण में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 1 लाख रुपये का लोन दिया जाता है और फिर उसके विस्तार के लिए दूसरे चरण में लाभार्थी 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर पर मुहैया कराया जाएगा.